ESSAY

About tiger in hindi-” टाइगर के बारे में कुछ रोचक तथ्य।

About tiger in hindi पर आज हम आपके लिए एक मजेदार आर्टिकल लाये है यह आर्टिकल ख़ास तोर पर हम बच्चो के लिए लाये है ताकि वे हमारी राष्ट्रिय पशु बाघ के बारे में विस्तार से जान सके। इस आर्टिकल का उपयोग आप अपने स्कूल प्रोजेक्ट में भी कर सकते है। क्योकि इस पोस्ट में आपको टाइगर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जायेगी जिससे आपको काफी सहायता मिलेगी तो आइये चलते है हमारे आर्टिकल की तरफ। हम उम्मीद करते है की आपको हमारी पोस्ट पर लिखा लेख पसंद आएगाध्यन्यवाद। 

Essay on tiger-जंगल का खलनायक-

भाइयो जैसा की आप सभी ने बचपन में पढ़ा होगा की बाघ एक राष्ट्रिय पशु है यह एक बिल्ली प्रजाति से समहू से है इसकी प्रजाति बिल्ली के सामान ही होती है ये ज्यादातर थाईलैंड मलेशिया में पाए जाते है लेकिन अब इन्होका अंधाधुन्द शिकार होने की वजह से ये प्रजाति लुप्त होने की कगार पर आ पहोची है जिसके संरक्षण में सरकार हर संभव कार्य कर रही है ताकि इन्होकी प्रजाति को लुप्त होने से बचाया जा सके। 

बाघ एक स्तनधारी जानवर में से के है जो काफी खतरनाक होते है इन्होके पेट का रंग सफ़ेद और शरीर पर कुछ धारिया होती है जो इन्होकी बॉडी को और भी आकर्षक बनाती है ये ज्यादातर अपना शिकार रात में करते है क्योकि दिन में यही सोते है ये अपना भोजन अर्थात अपना शिकार स्वयं करते है किसी और का सहारा लेना इन्होको बिलकुल पसंद नहीं। टाइगर आज भी आपको भारत के उत्तरी मैदानों में देखने को मिल जायेगे झा ये काफी बड़ी सख्या में पाए जाते है। भारत सरकार ने इन्होके शिकार पर बेन लगा रखा है ताकि इन्होकी प्रजाति को लुप्त होने से बचाया जा सके। 

शायद आपको पता होगा की वर्ल्ड की सबसे मशहूर machli tiger भी भारत में पाया जाता था  यह प्रजाति काफी खतरनाक थी  इस टाइगर के ऊपर कई मूवी वे “documentry” फिल्म भी बनाई गई है

Type of tiger-”सबसे खुकार प्रजाति”

Bengol tiger- जैसा की आपको पता है की बाघ बिल्ली की प्रजाति से ही उत्पन्न एक पशु है यह प्रजाति दलदली इलाको में रहना ज्यादा पसंद करती है बेंगोल टाइगर इतना बड़ा होता है की इसकी लम्बाई करीब आठ से दस फुट होती है।इस प्रजाति का वजन करीब 300 किलोग् तक होता है ये इतने भयानक होते है की इन्होकी यह अपने शिकार की खुशबू को काफी दूर से ही पहचान लेते है ओट पल भर में उसका शिकार कर लेते हैयह आज भी अर्धशुष्क जगहों पर रहना पसंद करते है। 

Siberian tiger-करीब करीब ये प्रजाति आज स्थिर है अर्थात विलुप्त होने की कगार पर है इस प्रजाति के टाइगर इतने खतरनाक होते है की यह अपने शिकार को भागने का मौका ही नहीं देते और बड़ी चतुराई से अपने शिकार को अंजाम देते है। यह इतने बड़े और विशाल शरीर के होते है की मनुष्य तो इन्होके आगे बच्चे लगे ये इतने विशाल आकर के इसलिए होते है क्योकि यह अपना भोजन किसी अन्य जानवर के साथ शेयर नहीं करते और ख़ास बात तो यह है की ये प्रजाति एक बार में करीब 9 किलो मॉस का सेवन कर सकते है। 

indo -chinese-tiger- इंडो चिनेसे टाइगर मैदानी और पहाड़ी इलाको में पाए जाते है आज इन्होकी प्रजाति करीब करीब विलुप्त हो चुकी है। यह प्रजाति कम्बोडिया, वियतनाम,थाईलैंड में आपको देखने को मिल जायेगे ये लम्बाई में करीब करीब अन्य टाइगर की तरह ही होती है इस प्रजाति के तिगर शिकार करने की कला के लिए प्रशिद्ध माने जाते है और यह अपनी सुंदरता के लिए भी काफी चर्चाओं में रहते है। 

South china tiger-शायद ही आपने किसी देशो में या अन्य जगह साउथ चाइना टाइगर को देखा होगा क्योकि ये प्रजाति अब विलुप्त हो गई हैभारत सर्कार ने इस प्रजाति को लुप्त जानवरो के श्रेणी में रखा है एक सर्वे के अनुसार साल 1996 में इस प्रजाति की गिनती 50-60 तक ही थी   इस प्रजाति को सबसे खतरनाक जानवरो की श्रेणी में भी रखा गया है ताकि आपने वाली पीढ़ी इसके बारे में तरीके से जान सके। 

{दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा आर्टिकल About tiger in hindi पर पढ़ कर मजा आ रहा होगा}

शारीरिक बनावट-About tiger in hindi

दुनिया में सबसे बड़ा टाइगर अब तक का 12 फुट का रहा है उसका वजन करीब 400 किलो यह तो सोचो इसका शरीर कितना विशाल होगा। टाइगर के शरीर की आकृति बिल्ली के सामान होती है फर्क बड्स इतना है की यह काफी विशाल आकर के होते है  है इन्होकी दोस्ने की रफ़्तार करीब 75kmh की है जो इन्होको शिकार करने में और सहयता प्रदान करती है। इन्होके शरीर की बनावट के बारे म कहे तो ये काली धारियों वाले होते है ये धारिया इन्होको और आकर्षण बनाती है। और घास या अन्य जंगली मैदानों में इन्होको छुपने में सहयता देती है। जिससे ये आसानी से चुप कर अपने शिकार को अंजाम देते है। 

Tiger diet-”टाइगर का क्या खाते है ”

दुनिया में ऐसे काफी जानवर विशाल आकर में है जो टाइगर से काफी विशाल आकर में है इन्होके आकर छोटा होने से कोई फरक नहीं पड़ता क्योकि यह अपने से विशाल शरीर वाले जानवर का भी शिकार कर सकते है जैसे की-नीलगाय,मगरमछ,मछली,हिरन,जिराफ,घड़ियाल,जंगली शुगर,ऐसे काफी अन्य जानवर है जिन्होंका शिकार से बड़ी आसानी से कर लेते है और अपना जीवन कुशलता पूर्वक व्यतीत करते है। 

Habitat”बाघ का जन्म स्थान”

टाइगर जंगलो में पाए जाते है इन्होको पालना गैरकानूनी है भारत सरकार ने इन्होके पानल पोषण पर रोक लगा रखी है। क्योकि जंगल ही इन्होके रहने योग्य स्थान है। जहाँ ये अपना जीवन बड़े आराम से विताते है यह जगल में नमी वाले इलाको में रहना काफी पसंद करते है। और व्ही अपनी छत्रुराई के साथ शिकार कर अपना भोजन भी प्राप्त कर लेते है। इसलिए जंगल ही बाघ के वे अन्य जानवर के रहने योग्य स्थान माना जाता है। 

हमारी पोस्ट “about tiger in hindi” पर आर्टिकल पढ़ कर बेशक आपको आज मजा आया होगा। क्योकि हमने वे सभी जानकारी आपको प्रदान की जो एक टाइगर से सम्बन्ध रक्ति है जो इसके जीवन के हर पहलू हर हिस्से को उजागर करती है। हमारी पोस्ट पर लिखा लेख आपको केसा लगा ये आप हमको comment में जरूर बताये और है अपने छोटे भाई बहन को यह आर्टिकल जरूर शेयर करे। धन्यवाद।  

 

Hindi Family

Today Hindi Family is a team of competent people who have written a leading blog. The purpose of which is only to bring the information of every category to all of you. It focuses on the goal of providing you with the best information possible with its team

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button