Sanskrit

हरि शब्द के रूप | Hari Shabd Roop in Sanskrit

Hari Shabd Roop :- नमस्कार दोस्तों आज एक बार फिर हिंदी फॅमिली पर आप सभी का स्वागत है। दोस्तों ऐसे तो आपने हमारी वेबसाइट पर तरह तरह के आर्टिकल देखे होंगे लेकिन आज हम आप सभी के लिए वे कुछ प्यारे बच्चो की सहायता के लिए संस्कृत में हरी शब्द के रूप लिखे है। काफी बच्चे होते है जो संस्कृत शब्द रूप याद नहीं कर पाते। इसलिए आज हम उन बच्चो के लिए कुछ सरल भाषा में ये पोस्ट लाये है। ताकि उन्हें कही भी भटकने की जरूरत न पड़े उन्होको जिस चीज की जरूरत होगी वो आप हमारे आर्टिकल से ले सकते है। तो आइये चलते है हमारे ब्लॉग की तरफ मुझे उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर मजा आएगा।

दोस्तों ऐसे तो संस्कृत में एक ही शब्द के अनेक रूप होते है जिस शब्द से अन्य शब्दों को निर्माण किया जाता है। हरी शब्द रूप भी उन्होंमे से ही एक है।

Hari Shabd Roop in Sanskrit

विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा हरिः हरी हरयः
द्वितीया हरिं हरी हरीन्
तृतीया हरिणा हरिभ्याम् हरिभिः
चतुर्थी हरये हरिभ्याम् हरिभ्यः
पंचमी हरेः हरिभ्याम् हरिभ्यः
षष्ठी हरेः हर्योः हरीणां
सप्तमी हरौ हर्योः हरिषु
सम्बोधन हे हरे! हे हरी! हे हरयः!

आप यह भी पढ़ सकते है –

Balika Shabd Roop

Mati Shabd Roop

kim shabd Roop

Bhanu Shabd Roop

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा ब्लॉग Hari Shabd Roop पढ़कर बेशक मजा आया होगा। आप हमारे ब्लॉग का इस्तेमल अपने विद्यालय के कार्य या अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए ले सकते है। और हमारी पोस्ट और हमे इतना प्यार देने के लिए आप सभी का धन्यवाद। 

Hindi Family

Today Hindi Family is a team of competent people who have written a leading blog. The purpose of which is only to bring the information of every category to all of you. It focuses on the goal of providing you with the best information possible with its team

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button