SLOGANS

5 Best Motivational Books in Hindi – ये बुक आपकी सोच और ज़िंदगी बदल देगी

5 Best Motivational Books in Hindi

मित्रो आज हमने आप सभी के लिए कुछ रोचक और आपकी ज़िंदगी को बदल कर रख देने वाली पोस्ट लाये है। आप सभी जानते है की ज़िंदगी की इस भाग दौड़ में लगभग सभी परेशान है। कोई ज़िंदगी से तो कोई अपने आने वाले कल से ऐसे में आपको जरुरत होती है किसी मोटिवेशन बातो की या किसी ऐसे व्यक्ति की जो आपको मोटीवेट कर सके लेकिन आजकल तो लोग साथ ही नहीं देते तो मोटीवेट क्या ही करेंगे। ऐसे में हमारा साथ सिर्फ एक ही चीज दे सकती है वो है किताबे जो कभी किसी इंसान को गिरने नहीं देती हमेशा उसे उचाईयो के शिखर तक ले जाती है।

इसलिए आप हम आप सभी के सामने Best Motivational Books in Hindi, motivational books in hindi, Famous Motivational Books, पर पोस्ट लाये है। ताकि आप सभी इन किताबो को पढ़कर ज़िंदगी में बुरे समय और बुरे लोगो को नजरअंदाज कर आगे भड़ सके। मुझे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट बेहद पसंद आने वाली है। क्योकि इन बुक्स में जो ज्ञान है वो वेशक आपकी ज़िंदगी पलट कर रख देगा। तो आइये आपका कीमती समय बर्बाद किये हम अपने आर्टिकल की तरफ चलते है।

1. जीत आपकी

“>Best Motivation books in hindi

यह पुस्तक किसी के लिए भी प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत है जो जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहता है। शिव खेड़ा का संदेश स्पष्ट है – आपका आत्मविश्वास तय करेगा कि आप अपने जीवन में कैसा महसूस करते हैं, सोचते हैं और कार्य करते हैं। अगर आप कुछ भी हासिल करना चाहते हैं, तो इसकी शुरुआत सकारात्मक सोच से होती है। यह पुस्तक सरल और विनोदी भाषा में लिखी गई है, जिससे इसे पढ़ने में मज़ा आता है। यदि आपका लक्ष्य सफलता प्राप्त करना है, तो यह पुस्तक अवश्य पढ़ें।

2. रिच डैड, पुअर डैड

“>Best Motivation books in hindi

रिच डैड, पुअर डैड दो पिताओं और वित्त और जीवन के प्रति उनके अलग-अलग दृष्टिकोणों की कहानी है। रॉबर्ट कियोसाकी, लेखक, दो अलग-अलग पिता के आंकड़ों के साथ बड़े हुए – उनके अपने पिता (गरीब पिता) और उनके दोस्त के पिता (रिच डैड)। जहां पुअर डैड ने एक स्थिर नौकरी में कड़ी मेहनत की, वहीं रिच डैड एक सफल उद्यमी थे जिन्होंने कई व्यवसाय चलाए।

कियोसाकी ने देखा कि दो पुरुषों के बीच सबसे बड़ा अंतर उनके पैसे से संबंध था। बेचारे डैडी ने पैसे को कमाने और फिर बचाने के लिए देखा, जबकि रिच डैड ने इसे निवेश करने और बढ़ने की चीज़ के रूप में देखा। मानसिकता में यह मूलभूत अंतर है जो कियोसाकी का मानना ​​​​है कि अमीर बनने की कुंजी है।

पुस्तक पाठकों के लिए अपने स्वयं के संबंधों को पैसे से बदलने और धन के निर्माण की दिशा में काम करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में कार्य करती है। यह व्यावहारिक सलाह और वास्तविक जीवन के उदाहरणों से भरा है जो अवधारणाओं को समझना और लागू करना आसान बनाता है। यदि आप एक ऐसी पुस्तक की तलाश में हैं जो आपके वित्तीय भविष्य को बदलने में आपकी मदद करे, तो रिच डैड, पुअर डैड को अवश्य पढ़ें।

3. छू लो आसमान

Motivation Books in Hindi

यह पुस्तक भारत के विभिन्न राज्यों की महिलाओं के व्यक्तिगत जीवन की कहानियों का संग्रह है। यह पुस्तक वास्तव में हमारे देश की युवतियों के लिए एक प्रेरणा है। हर महिला की जीवन बदलने वाली कहानी युवा महिलाओं को प्रेरित करती है कि वे कम न पड़ें और सफलता प्राप्त करने के लिए अपनी कमजोरियों को ताकत में बदलें। पुस्तक में सरल शब्दों का प्रयोग किया गया है और सभी कहानियाँ छोटी और सटीक हैं। कुछ कहानियां आपको प्रेरित करेंगी तो कुछ कहानियां आपको हैरान कर देंगी। रश्मि बंसल की यह अद्भुत पुस्तक अवश्य पढ़ें।

4. विटामिन ज़िन्दगी

“>Best Motivation books in hindi

यह किताब हिंदी की सबसे बेहतरीन मोटिवेशन बुक है। लेखक ने पुस्तक को तीन भागों में विभाजित किया है- गिरना, ठीक होना और उड़ना। यह किताब आपको करुणा और आत्म-प्रेम सिखाएगी। किताब के पहले पन्ने से लेकर आखिरी पन्ने तक यह कहानी आपको बांधे रखेगी और अंत में आपको प्रेरित और प्रेरित महसूस कराएगी।

पुस्तक नायक की बचपन की यादों से शुरू होती है जहां उसे पोलियो की स्थिति के कारण कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। उसके साथ हमेशा भेदभाव किया जाता था और उसे खुद को साबित करने का मौका नहीं दिया जाता था। हालांकि, उसने कभी हार नहीं मानी और अपने सपनों के लिए लड़ती रही। पुस्तक के दूसरे भाग में, वह बताती है कि कैसे उसने अपने जीवन की सभी बाधाओं को पार किया और अंत में सफलता प्राप्त की। पुस्तक का अंतिम भाग उसके वर्तमान जीवन के बारे में है और वह कैसे अन्य लोगों की मदद कर रही है जो समान कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।

यह पुस्तक उन सभी के लिए जरूरी है जो प्रेरित और प्रेरित होना चाहते हैं। यह आपको अपने सपनों को कभी नहीं छोड़ना सीखने में मदद करेगा और जीवन में आप जो चाहते हैं उसके लिए हमेशा लड़ते रहेंगे।

5. सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी

“>Best Motivation books in hindi

जैसा कि उपशीर्षक से पता चलता है, यह एक कहानी है, और एक लेख जो निश्चित रूप से आपको अपने जीवन, अपने लक्ष्यों और दैनिक आदतों को अपने सपनों तक ले जाने में मदद करेगा। यह पुस्तक जूलियन मेंटल के बारे में है जो एक उच्च प्रोफ़ाइल वकील है जो अपने असंतुलित जीवन के आध्यात्मिक संकट से निपट रहा है। कहानी उनके एक सहयोगी के दृष्टिकोण से बताई गई है, जो मेंटल की महान सफलता की प्रशंसा करता है और उसके जैसा बनने की इच्छा रखता है।

मेंटल का सहयोगी यह देखना शुरू कर देता है कि उसकी मूर्ति के साथ सब ठीक नहीं है जब वह काम पर गलतियाँ करना शुरू कर देता है और गलत व्यवहार करता है। जब वह अंततः मेंटल का सामना करता है, तो उसे पता चलता है कि वकील बर्नआउट से पीड़ित है और अपने जीवन में अर्थ खोजने के लिए संघर्ष कर रहा है।

पुस्तक संतुलन और आंतरिक शांति खोजने के लिए अपनी यात्रा पर मेंटल का अनुसरण करती है। रास्ते में, वह अपने बारे में और अपने मूल्यों के अनुरूप जीवन जीने के महत्व के बारे में कुछ मूल्यवान सबक सीखता है।

यह पुस्तक उन लोगों के लिए एक प्रेरणादायक पठन है जो अपने जीवन में परिवर्तन करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं। यह एक महान अनुस्मारक भी है कि यदि हम अपने लक्ष्यों में सफल होना चाहते हैं तो हम सभी को अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

Also Read – 

Motivational Poems in Hindi

Atal Bihari Vajpayee Poems in Hindi

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारा लेख Best Motivational Books in Hindi पर इन बेस्ट किताबो और मोटिवेशन बुक्स का ये ज्ञान का भण्डार पढ़कर बेशक मजा आया होगा। अगर आप भी अपनी ज़िंदगी में कुछ कर गुजरने का जज्बा रखते है। तो एक बार इन किताबो  पढ़े बेशक आपकी ज़िंदगी में एक नई खुसी और हरियाली आएगी। और हमे इतना प्यार देने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

Hindi Family

Today Hindi Family is a team of competent people who have written a leading blog. The purpose of which is only to bring the information of every category to all of you. It focuses on the goal of providing you with the best information possible with its team

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button